Select Page

दोस्तों, जैसा की आप सब जानते है कि आज से ठीक 3 दिन बाद यानि के 20 मार्च को मैं पुरे इंडिया के भ्रमड पर जाने वाला हूं।
और जैसा की मेने पहले कहा था की ये सफ़र काफी लंबा होगा तक़रीबन 6 महीने के लगभग।

So friends, इतने लबे समय तक अपने सफ़र को जरी रखने के लिए मुझे कम से कम पैसे spend करने होंगे।

मेरा इस सफ़र के दौरान जो बजट है वह है 500 रुपये एक दिन का। क्योंकिं बहुत ज्यादा समय तक घूमना है इसीलिए मेरी कोशिश यहि रहेगी को मैं कम से कम खर्च करू ताकि ज्यादा से ज्यादा समय तक अपना सफ़र जरी रख सकु।

500 रुपए per day…. कैसे?

Accomodation

Travel के दौरान जो सबसे ज्यादा खर्चीली चीज़ है वह है होटल रूम। यहाँ खर्चा बचाने के लिए मैं dormitory रूम में रुकने वाला हु जोकि लगभग 100 रुपये के आस-पास में मिल जाता है।

अगर dormitory रूम नहीं मिला तो किसी धर्मशाला वगेरह में रुकुंगा जोकि dormitory से भी सस्ती पड़ेगी लेकिन दिक्कत ये है की ये धर्मशाला वाले single बन्दे को कमरा किराये पे नहीं देते और इनके कमरे भी dormitory की तुलना में कम साफ़ रहते है।

अगर डारमेट्री या धर्मशाला किराये पे मिल जाती है तो मेरे काफी पैसे बच सकते है। अगर नहीं मिली तो फिर तो बजट बिगड़ जायेगा क्योंकि किसी भी होटल या guest हाउस का rent कम से कम 300 रुपये तो है ही।

उम्मीद है कि dormitory रूम मिल जाये। dormitory रूम का एक फायदा ये भी होगा की i will get a travel buddy.

Eating..

नाश्ते, दोपहर का खाना और रात का खाना मिला के करीबन 250 के आस पास खर्च आ जायेगा क्योंकि में ज्यादा महंगे होटल की बजाय ढाबा वगेरह पे खाना खाऊंगा जोकि 250 रुपये के आस पास में हो जायेगा।

Commuting cost

बाकि बचा एक शहर से दूसरे शहर आने जाने का किराया तो उसके लिये भी एक बहुत सस्ता तरीका है train mei unreserved general coach.
ठीक है unreserved general coach में बेहद ही ज्यादा भीड़ होती है, ढंग से खड़े रहने की भी जगह नहीं मिलती और toilet ki smell तो बहुत strong आती है।

लेकिन दोस्तों, ऐसे थके हारे सफ़र के बाद अपनी मंज़िल पे पहुचने का मजा ही कुछ और होगा। नहीं?

Local commute

Since i love walking, it’s not a problem for me. I can walk easily within the radius of 6 to 8 km. अगर 8 किलो मीटर से ज्यादा डिस्टेंस हुआ तो में लिफ्ट मांगके के जा सकता हु।

of course, इसमें थोडा समय व्यर्थ होगा क्योंकि कार वाले तो लिफ्ट बहुत कम ही देते है पर हा bikers तो mostly रुक ही जाते है।

पर अब पैसे बचाने है भाई, तो थोडा परिश्रम तो करना ही पड़ेगा।

तो सारा खर्च मिला के हो गया…..100 रुपये कमरे के, 250 रुपए खाना पानी, 100-150 किराया भाड़ा…तो कुल मिला के हो गए 500 रुपये।

So friends, इस तरह से में अपना भरत भ्रमण 500 रुपये per day के expense पे करने वाला हु।

Pretty cheap, ain’t it?

दोस्तों, आपको क्या लगता है? क्या में 500 रुपये एक दिन के बजट पे पूरा भारत भ्रमड कर पाउँगा? अपने सुझाव निचे comment box में लिखे।

%d bloggers like this: